STORY4YOU

Sandeep Gajakas Success Story: इस सख्श ने जूते पॉलिश कर के खड़ी करडाली करोड़ो की कंपनी, पढ़े पूरी कहानी

noohaentlko
Sandeep Gajakas Success Story
Sandeep Gajakas Success Story

Sandeep Gajakas Success Story: बिजनेस और स्टार्टअप की दुनिया से जुडी आपने बहुत ऐसे बिजनेस के सफलता की कहानी पढ़ी होंगी, जिसके फाउंडर ने स्टार्टिंग में बहुत ही छोटी सी शुरुआत से आज के समय में एक बड़ी कंपनी खड़ी कर दी है। आज हम आपके लिए एक और बिजनेस के सफलता की कहानी लेकर आए हैं जिसमें इस बिजनेस के फाउंडर ने जूते पोलिश करके करोड़ों की कंपनी बना डाली है।

आपने बिल्कुल सही सुना है इस स्टार्टअप के फाउंडर ने जूते पोलिश करके आज एक करोड़ की कंपनी खड़ी करदी है। हमारे देश में हम में से बहुत से लोग जूते पॉलिश करने को एक छोटा काम समझते हैं पर ज्यादातर सफल लोगों का कहना है कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता और इसको इस स्टार्टअप के फाउंडर ने साबित भी करके दिखाया है।

इस लेख में आज हम भारत की पहली Shoe Laundry कंपनी बनाने वाले Sandeep Gajakas की बात कर रहे हैं, जिनकी कंपनी लोगों के जूतों की सफाई और मरम्मत करके पैसा कमाती है। इस आर्टिकल में आज आप Sandeep Gajakas Success Story के बारे में पढ़ने वाले हैं और जानने वाले हैं कि जूते पॉलिश करते हुए संदीप ने कैसे आज करोड़ों की कंपनी खड़ी कर ली है।

Sandeep Gajakas Success Story
Sandeep Gajakas Success Story

Sandeep Gajakas Success Story की ऐसी हुई शुरुआत

Sandeep Gajakas भारत के मुंबई शहर में रहते हैं, वह एक बहुत ही अच्छे पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं। इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाले संदीप अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद विदेश में काम करना चाहते थे। परन्तु संदीप ने जिस साल विदेश जाने का इरादा किया था , उसी साल अमेरिका में 9/11 का हादसा हो गया था। जिसके कारण संदीप ने अपना विदेश जाने के प्लान को कैंसिल कर दिया था।

विदेश जाने के प्लान को कैंसिल करने के बाद संदीप ने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया। और फिर उन्होंने पैसे की बचत करते हुए, सिर्फ ₹12000 से “The Shoe Laundry” कंपनी की शुरुआत की। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए संदीप ने अपना घर ही चुना, अपने घर के बॉथरूम को तुड़वाकर उन्होंने वहां पर अपनी वर्कशॉप बनवा ली ताकि यहाँ से संदीप अपना यह बिजनेस शुरू कर सके।

शुरुआत में संदीप ने यह काम अपने दोस्तों से स्टार्ट किया उन्होंने अपने दोस्तों के गंदे पुराने जूते उनसे लिए और उन्हें साफ करके दोस्तों को लौटा दिए। इसके अलावा उन्होंने जिन दोस्तों के जूते खराब हो गए थे, उन जूतों की मरम्मत करके उन्हें वापस किया। संदीप का यह काम उनके दोस्तों को बहुत ही अच्छा लगा जिसके कारण शुरुआत के समय में संदीप का आत्मविश्वास इस बिजनेस को लेकर बढ़ गया और उन्होंने इस काम को जारी रखा।

इस काम से घर वाले बिल्कुल भी नहीं थे खुश

जब संदीप ने जूते पॉलिश करने के इस बिजनेस को शुरू किया था तब उनके घर वाले उनसे बिल्कुल भी खुश नहीं थे, क्योंकि संदीप ने इंजीनियरिंग करने के बाद जूते पॉलिश करने के काम को शुरू किया था, वो कौनसे माता-पिता होंगे जो अपने बेटे को जूते पोलिश करते हुए देखना चाहेंगे। इसी कारण उनके घर वाले उनसे बिल्कुल भी खुश नहीं थे।

परन्तु घर वालों के खुश न होने के बावजूद भी संदीप ने अपनेजूते पॉलिश करने के इस बिजनेस को जारी रखा और कभी भी इससे पीछे नहीं हटे। शुरुआत में कई लोगों ने उन्हें नीचा भी दिखाया कि तुमने इंजीनियरिंग करके जूते पॉलिश करने का काम शुरू कर दिया, लगता है तुम्हें कोई नौकरी नहीं मिली। यह कहते हुए कई लोगों ने संदीप का मजाक उड़ाया पर संदीप ने इन सभी बातों को नजरअंदाज किया और अपनी मेहनत जारी रखी।

आज करोड़ों की हो गई है कंपनी

Sandeep Gajakas ने अपने इस कंपनी “The Shoe Laundry” को साल 2003 में शुरू किया था पर उनकी यह कंपनी आज करोड़ों की बन चुकी है। शुरुवात से ही संदीप ने अपनी मेहनत जारी रखी और धीरे-धीरे वह आज अपने इस कंपनी की फ्रेंचाइजी पूरी दुनिया में देते हैं। आज के समय में “The Shoe Laundry” कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में पहुंच चुका है।

आपको बता दें कि आज भारत के 10 अलग-अलग राज्यों में संदीप के इस (The Shoe Laundry) कंपनी की फ्रेंचाइजी पहुंच चुकी है। भले ही कई लोग शुरुआत में संदीप पर हंस रहे थे पर आज संदीप की सफलता ने सभी की हंसी पर लगाम लगा दी है।

Sandeep Gajakas Success Story Overview

Article TitleSandeep Gajakas Success Story
Startup NameThe Shoe Laundry
FounderSandeep Gajakas
HomeplaceMumbai, India
Khichdi Express Revenue (FY 2023)₹2-3 Crore
Official Websitehttps://www.shoelaundry.com/
Our Telegram Channel LinkClick Here

Sandeep Gajakas Success Story Interview

हम आशा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Sandeep Gajakas Success Story की पूरी जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर सांझा करें ताकि उन्हें भी इस सफलता के कहानी की जानकारी मिल सके। ऐसे ही ओर भी आर्टिकल ढ़ने के लिए Story4you.in के साथ जुड़े रहे।

Share This Article
Leave a comment
%d bloggers like this: