STORY4YOU

Sebi Scores: सेबी ने नए नियमों को लागू करने की समय सीमा को बढाया

noohaentlko
sebi scores
sebi scores

Sebi Scores: बाजार नियामक सेबी ने शुक्रवार को पंजीकृत संस्थाओं के लिए स्कोर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त शिकायतों से निपटने और नामित निकायों द्वारा ऐसी शिकायतों की निगरानी के लिए ढांचे के कार्यान्वयन के लिए समय सीमा 1 अप्रैल, 2024 तक बढ़ा दी है।

दिशानिर्देश 4 दिसंबर से लागू होने वाले थे।

नामित निकायों को एक निर्दिष्ट समय अवधि के भीतर स्कोर्स प्रमाणीकरण और/या स्कोर्स के साथ एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (एपीआई) एकीकरण के लिए आवेदन करना आवश्यक है।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने एक परिपत्र में कहा, “प्रावधानों के कार्यान्वयन की प्रभावी तिथि को 1 अप्रैल, 2024 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।”

सितंबर में, सेबी ने पंजीकृत संस्थाओं के लिए स्कोर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को संभालने और नामित निकायों द्वारा ऐसी शिकायतों की निगरानी के संबंध में एक परिपत्र जारी किया।

दिशानिर्देशों के तहत, कंपनियों सहित सभी संस्थाएं, जिन्हें SCORES के माध्यम से निवेशकों की शिकायतें प्राप्त हुईं, उन्हें ऐसी शिकायतों की प्राप्ति के 21 कैलेंडर दिनों के भीतर उनका समाधान करना होगा।

Sebi Scores क्या है

SCORES एक शिकायत निवारण प्रणाली है जिसे जून 2011 में लॉन्च किया गया था।

निवेशक प्रतिभूति बाजार से संबंधित कंपनियों, मध्यस्थों और बाजार बुनियादी ढांचा संस्थानों के खिलाफ सेबी के पास अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

हमे उम्मीद है आप को हमारा आज का लेख पसंद आया होगा . इसी तरह के लेख के लिए हमारी वेबसाइट Story4you.in से जूडे रहें

Share This Article
Leave a comment
%d bloggers like this: