STORY4YOU

Saraam Success Story: YouTube से चॉकलेट बनाना सीखा और खड़ी कर दी करोड़ो की कंपनी! पढ़े पूरी

noohaentlko
Saraam Success Story
Saraam Success Story
Saraam Success Story
Saraam Success Story

Saraam Success Story: हमारे देश, भारत में, “आज हर दिन कोई न कोई अपना Startup या व्यवसाय शुरू कर रहा है, जिससे हमारे देश में Startup की संख्या बढ़ती जा रही है। Startup और बिज़नेस हमारे देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं और काफी प्रभाव भी डालते हैं। इसलिए, सरकार हर किसी को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।आज हम आपके लिए Startup की दुनिया से एक अविश्वसनीय सफलता की कहानी लेकर आए हैं।

भारत में साल 2020 कोरोना महामारी के दौरान जब लॉकडाउन लग गया था, तब लोग सोशल मीडिया का इस्तमाल ज्यादा करने लग गए थे। उसी समय अपने पैशन के कारण एक 16 साल के लड़के ने YouTube पर चॉकलेट बनाना सीखना शुरू कर दिया और वहाँ से चॉकलेट बनाना सीख कर उस 16 साल के लड़के ने आज एक करोड़ो की कंपनी खड़ी कर दी हैं।

यहाँ पर हम जिसकी बात कर रहे हैं उनका नाम Digvijay Singh है जिन्होंने 16 साल की उम्र में अपना चॉकलेट बिज़नेस शुरू किया था और आज सिर्फ 19 साल की उम्र में वह अपने इसी बिज़नेस से करोड़ो रुपए कमा रहे हैं, Digvijay की कंपनी का नाम Saraam हैं। इसलिए आज हम Saraam Success Story के बारे में जानेंगे, कि कैसे Saraam आज इस बिज़नेस से करोड़ो रुपए कमा रहे हैं।

Saraam Success Story
Digvijay Singh (Pic Credit: Instagram)

YouTube से चॉकलेट बनाना सीखा

Digvijay Singh को चॉकलेट जैसी चीजे बचपन से ही काफी पसंद थी, और वो इसको बनाना भी सीखना चाहते थे। परन्तु इन चीजों के लिए उन्हें समय नहीं मिल पाता था, पर जब साल 2020 में कोरोना वायरस आने पर देश में लॉक डाउन लगा था। तो उस दौरान उन्होंने अपने भाई के कहने पर YouTube से ही चॉकलेट बनाना सीखना शुरू कर दिया था।

जब वह YouTube पर चॉकलेट बनाना सीख रहे थे तो उन्होंने अपने परिवार में सभी को अपनी बनाई चॉकलेट खिलानी शुरू कर दी थी, और उनके परिवार में सभी को उनकी बनाई चॉकलेट पसंद भी आ रही थी। आपको बता दें कि शुरुवात में जब उन्होंने चॉकलेट बनाना शुरू किया था तो वो कई बार फेल भी हुए थे परन्तु वे हिम्मत नहीं हरे और उन्होंने अपनी चॉकलेट बनाने की कोशिश को जारी रखा और धीरे धीरे लोगो को उनकी चॉकलेट भी पसंद आने लगी।

बिजनेस शुरू करने के लिए लोगो ने किया प्रेरित

YouTube के द्वारा जब Digvijay ने चॉकलेट बनाना सीख लिया और उन्होंने अपने करीबी दोस्तों के साथ घर पर बनी चॉकलेट साझा की, तो उन सभी को यह बहुत पसंद आई। और सभी ने दिग्विजय को अपना चॉकलेट व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया।

स्टार्टिंग में Digvijay ने इसे Hobby के तौर पर करना शुरू किया, पर उन्होंने सोचा कि वो अपने Chocolates को गाड़ियों के शोरूम और Hotel Owners को बेच सकते हैं। उन्होंने देखा कि मार्केट में ज्यादा अच्छे Flavor वाले चॉकलेट भी उपलब्ध नहीं हैं तो उन्होंने अपने अलग फ्लेवर वाले चॉकलेट बनाने पर ध्यान केंद्रित किया और यहीं से उनकी कंपनी की शुरुवात हुई।

आज करोड़ो रुपए की करते हैं कमाई

Digvijay ने साल 2021 में नए चॉकलेट Flavors के साथ अपनी Saraam नाम की कंपनी को शुरू किया और Digvijay को उसी साल एक Car कंपनी से 1000 चॉकलेट का ऑर्डर भी मिल गया। उसके बाद Digvijay की कंपनी ने तेजी से रफ्तार पकड़ ली और आज इनकी ये Saraam कंपनी करोड़ो की बन चुकी हैं।

Digvijay ने खुद अपने से You Tube के जरिये चॉकलेट बनाना सीखा हैं और खुद ही अपना बिजनेस शुरू करके आज इसे एक बहुत अच्छा और सॉलिड बिजनेस बना दिया है। Digvijay, Saraam की शुरुवात से लेकर आज तक इससे 1 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे कमा चुके हैं और इनकी कंपनी लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं।

Interview of Saraam Success Story

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Saraam Success Story के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ बेझिझक साझा करें ताकि वे भी Saraam Success Story के बारे में जान सकें। इसके अतिरिक्त, इस तरह के और लेखों के लिए हमारे बिजनेस पेज पर अवश्य जाएँ।

Share This Article
Leave a comment
%d bloggers like this: