STORY4YOU

Railway Ticket Booking: किसी और की टिकट बुक करने पर आपको जाना पड़ सकता है जेल! पढ़े पूरी डिटेल्स

noohaentlko
Railway Ticket Booking
Railway Ticket Booking

Railway Ticket Booking: आज कल के जमाने में लगभग हर चीज ऑनलाइन हो चुकी हैं चाहे घर पर बैठे-बैठे अपना मनपसंदीदा खाना मंगवाना हो या कोई शॉपिंग करनी हो, हर चीज आज ऑनलाइन मिल जाती है। इसी ऑनलाइन के ट्रेंड के कारण पिछले कुछ सालों से अधिकतर लोग Railway Ticket Booking भी अब अपने फोन से ही ऑनलाइन बुक कर लेते हैं।

ऑनलाइन टिकट बुक हो जाने की सुविधा आ जाने के कारन रेलवे टिकट बुक करने के लिए लोगों को भीड़ में लाइन नही लगना पड़ता है। तेजी से बढ़ते इस ट्रेंड के कारण कई लोग रेलवे टिकट बुकिंग के नियमो का उलंघन करने लगते हैं क्योकि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती हैं।

अगर आप रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं तो आपको पता ही होगा कि Railway Ticket Booking के लिए हमे IRCTC की आईडी की जरूरत पड़ती है। IRCTC की पर्सनल आईडी हमे भारतीय रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से मुफ्त में मिल जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपनी IRCTC की id से दूसरो के लिए टिकट बुक करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता हैं।

Railway Ticket Booking

 Railway Ticket Booking: दूसरो का टिकट बुक करने पर पड़ सकता है जाना जेल

अक्सर हम अपने पर्सनल IRCTC की आईडी से अपने दोस्त रिश्तेदार आदि के लिए भी Railway Ticket Booking कर देते हैं, दरअसल ये Railway Act के अनुसार एक अपराध हैSection 143 Railway Act 1989 के अनुसार केवल आधिकारिक एजेंट और रेलवे द्वारा चुने गए लोग ही दूसरो के लिए रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं।

इनके आलावा यदि कोई आम व्यक्ति अपनी पर्सनल IRCTC की आईडी से दूसरो के लिए टिकट बुक करता है तो रेलवे इसे एक अपराध के रूप में देखागा, ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर उस व्यक्ति को जेल भी जाना पड़ सकता है।

कितने साल की हो सकती हैं सजा

अगर कोई अपनी निजी IRCTC की आईडी का इस्तेमाल किसी और के लिए रेलवे टिकट बुक करने के लिए करता है और ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे लगभग तीन साल तक की जेल हो सकती है।

इसके आलावा उसे 10,000 रुपए तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है और केस गंभीर होने पर कारावास और जुर्माना दोनों साथ में लग सकता है।

पर्सनल IRCTC ID से किसके लिए टिकट कर सकते है बुक?

अब आप यह ज़रूर सोच रहे होंगे की आप अपनी पर्सनल IRCTC ID से दूसरो के लिए टिकट नहीं बुक कर सकते तो किसके लिए कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आप अपनी पर्सनल आईडी से खुद के लिए रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं, और इसके आलावा जिनके साथ आपका ब्लड रिलेशन या आपके सरनेम वाले हैं आप उन सभी के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। परन्तु इनके आलावा यदि आप किसी ओर के लिए टिकट बुक करते हैं तो वो अपराध की श्रेड़ी में आयेगा।

यहाँ आपको ये भी बता दें कि IRCTC र्सनल आईडी से आप महीने में कुल 12 टिकटें ही अपने लिए बुक कर सकते हैं।

तो दोस्तो यदि अभी तक आप दूसरो के लिए Railway Ticket Booking अपनी आईडी से करते आए हैं तो एक तरह से आपने अपराध ही किया हैं, तो इस चीज का आप आगे से जरूर ध्यान रखे। हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको Railway Ticket Booking के बारे में सीखने के लिए मिला होगा। इसी तरह की और जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट story4you.in पर ज़रूर आये।

Share This Article
Leave a comment
%d bloggers like this: