STORY4YOU

Inshorts Success Story: इस लड़के ने सिर्फ Facebook Page की मदद से बना डाली करोड़ो की कंपनी, पढ़े पूरी कहानी!

noohaentlko
Inshorts success story
inshorts story

Inshorts Success Story: इस समय हमारा देश भारत Startups की दुनिया में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। इसी के कारण हमारे देश में 100 से भी ज्यादा Unicorn Startups तेजी से उभरे हैं। सरल शब्दों में, भारत में अब 100 करोड़ से अधिक मूल्यांकन वाले 100 से अधिक Startups हैं।

आज, हम आपके लिए एक ऐसे व्यक्ति की प्रेरक कहानी लेकर कर आये हैं, जिसने पारंपरिक रास्ते को चुनौती देते हुए IIT कॉलेज से Dropout लेकर सिर्फ Facebook Page की मदद से लाखों की कंपनी कड़ी कर दी। हम बात कर रहे हैं इनशॉर्ट के संस्थापक अज़हर इक़बाल की।

Facebook Page की मदद से अज़हर ने इनशॉर्ट कंपनी की शुरुआत की और आज कंपनी की वैल्यू 3700 करोड़ से अधिक है। इस लेख में, हम Inshorts Success Story की कहानी पर गौर करेंगे और पता लगाएंगे कि कैसे फेसबुक की मदद से Azhar इतनी बड़ी कंपनी बनाने में कामयाब रहे।

Inshorts Success Story

कैसे हुई Inshorts की शुरुवात

2013 में, तीन दोस्त – Azhar Iqubal, Deepti Purkayastha और Anunay Arunav, जो एक आईआईटी कॉलेज में पढ़ रहे थे, ने एक फेसबुक पेज का उपयोग करके इनशॉर्ट कंपनी को शुरू किया। अपने फेसबुक पेज पर अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के कारण, लोगों को उनकी सेवाओं तक आसानी से पहुंचने के लिए उन्होंने
इनशॉर्ट्स एप्लिकेशन बनाने का निर्णय लिया। इस कदम का उद्देश्य था कि लोग इनके Service का इस्तमाल आसानी से कर सके।

Inshorts की शुरुवात इन तीन दोस्तों ने इसलिए की थी क्योंकि कि साल 2013 में, जब देश भर में इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ रहा था, लोगों ने इंटरनेट पर दुनिया भर की खबरें पढ़ना शुरू ही किया था। हालाँकि, ये समाचार लेख अक्सर काफी लंबे होते थे, जिससे पाठकों के लिए इसमें समय लगता था।

इसी समस्या से निपटने के लिए, Azhar Iqubal ने अपने दोस्तों के साथ, Inshorts प्लेटफ़ॉर्म बनाने की यात्रा शुरू की। इनशॉर्ट एप्लिकेशन पर, आप केवल 60 शब्दों में दुनिया की सभी खबरों तक पहुंच सकते हैं, जिससे कम समय के भीतर किसी भी खबर को तुरंत प्राप्त करना अविश्वसनीय रूप से सुविधाजनक हो जाता है।

कितने लोग करते हैं Inshorts का इस्तमाल

आजकल इनशॉर्ट मीडिया इंडस्ट्री में एक प्रसिद्ध खिलाड़ी के रूप में उभरा है। Inshorts के एप्लिकेशन ने अब तक 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड प्राप्त किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार,Inshorts Platform (Website + Application) दोनों को सक्रिय इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता की संख्या 50 मिलियन से अधिक है।

Reels और Shorts युग के लिए उपयुक्त, बड़ी बड़ी खबरों को केवल 60 शब्दों में संक्षिप्त करके Inshorts ने आज की पीढ़ी के लिए एक महत्वपूर्ण समस्या का समाधान किया है।

बन चुकी हैं आज 3700 करोड़ की कंपनी

तीनों संस्थापकों Azhar Iqubal, Deepit Purkayastha और Anunay Arunav की कड़ी मेहनत और समर्पण की बदौलत Inshorts कंपनी की कीमत अब 3,700 करोड़ रुपये से अधिक की हो गई है।

?utm source=ig embed&utm campaign=loading

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि Inshorts कंपनी के काम और भविष्य के प्लांस को देखकर साल 2013 में Startup निवेशकों ने इन्हे पहली फंडिंग दी थी, तब से, कंपनी ने सफलतापूर्वक कुल 6 राउंड की फंडिंग हासिल की है, जो की आश्चर्यजनक रूप से $119 मिलियन का निवेश है। इस महत्वपूर्ण फंडिंग ने आज कंपनी के मूल्यांकन को 3700 करोड़ से अधिक तक पहुंचा दिया है।

Shark Tank India में दिखेंगे Inshorts के फाउंडर

भारत में, लोकप्रिय टीवी शो ‘Shark Tank India ‘ इस समय अपने आगामी तीसरे सीजन के कारण सुर्खियां बटोर रहा है। तीसरा सीजन जल्द ही टेलीविजन पर प्रसारित होने वाला है और दर्शक इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Shark Tank India के आगामी तीसरे सीज़न से संबंधित खबर आ रही हैं। जिसमे बताया जा रहा है कि इस सीज़न में आप Inshorts के संस्थापक Azhar Iqubal को शार्क टैंक इंडिया के जजों में से एक के रूप में देख सकते हैं। यहां, वह अन्य जजों के साथ होंगे, नए स्टार्टअप का मूल्यांकन करेंगे और संभावित रूप से उन्हें फंडिंग प्रदान करेंगे।

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको Inshorts Success Story के बारे में जानकारी प्रदान की है। कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने पर विचार करें ताकि वे भी Inshorts Success Story के बारे में जान सकें। Startups और बिजनेस पर इस तरह की और कहानियों के लिए, हमारी वेबसाइट के बिजनेस पेज को अवश्य देखें।

Share This Article
Leave a comment
%d bloggers like this: